बिहार का मौसम: अगले कुछ दिनों में बारिश की संभावना, मकर संक्रांति ठंड से गुजरेगी

बिहार का मौसम: अगले कुछ दिनों में बारिश की संभावना, मकर संक्रांति ठंड से गुजरेगी

7th January 2020 6 By Bhojpur Today

मकर संक्रांति ठंड से गुजरेगी

इस बार मकर संक्रांति पर्व भी ठंड में बिताया जाएगा। 8 जनवरी को, बिहार के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश होने की संभावना है, जबकि 9 जनवरी को अधिकांश हिस्सों में। अगले कुछ दिनों में बारिश की संभावना, मकर संक्रांति ठंड से गुजरेगी इसके बाद, बादल साफ हो जाएंगे और आसमान साफ ​​होने के कारण न्यूनतम तापमान में गिरावट आएगी, जो कि संक्रांति तक हिला रहेगा।

दूसरी ओर, अंतिम दिनों के दौरान, पटना सहित राज्य के विभिन्न हिस्सों में पिछले सामान्य भागों में न्यूनतम तापमान सोमवार को तीन और पाँच डिग्री के बीच कम हो गया। गया में ज्यादातर पारा गिर गया। यहां न्यूनतम तापमान 11.5 से 6.9 डिग्री तक गिर गया। इसी तरह, पटना में यह 12.5 डिग्री से गिरकर 9.6 डिग्री हो गया। हालांकि अधिकतम तापमान में ज्यादा बदलाव नहीं हुआ, लेकिन बादल छाए रहने और पश्चिमी हवा आठ किलोमीटर की गति से चलने के कारण काफी ठंड थी। दो दिन तक तापमान ऐसा ही रहेगा। पूर्वोत्तर बिहार के सुपौल, अररिया, किशनगंज, सहरसा, पूर्णिया जिलों में पारा दो या तीन डिग्री तक गिर सकता है।

आज गया में घना कोहरा रहेगा
लगभग पूरे बिहार में सोमवार सुबह कोहरा छाया रहा। मंगलवार को भी कहीं-कहीं घना कोहरा रहेगा। मौसम विभाग के अनुसार, गया में कोहरा अधिक रहेगा। सोमवार को भी घने कोहरे के कारण दृश्यता 100 मीटर तक पहुंच गई। पटना में दृश्यता 500 मीटर थी।

अस्पतालों में बाल रोग विशेषज्ञों की कमी है, डॉक्टरों ने चिकित्सा अधिकारी के पद पर बहाल किया

आज मौसम कैसा रहेगा?
पटना: सुबह कोहरा रहेगा, दिनभर बादल छाए रह सकते हैं
गया: सुबह कोहरा रहेगा, उसके बाद आसमान साफ ​​रहेगा
भागलपुर: बादलों के आने के बाद सुबह कोहरा छाया रहेगा।
पूर्णिया: रातभर कोहरा रहेगा, कुछ हिस्सों में बादल छाए रहेंगे।
मुजफ्फरपुर: दिन में कोहरा छाएगा

अगले 48 घंटों के भीतर कई शहरों में बारिश हो सकती है, ठंड बढ़ जाएगी

रविवार को पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से बिहार के कई हिस्सों में मौसम में बदलाव देखा गया। पटना, गया और इसके आसपास बादल छाए हुए थे। भागलपुर और पूर्णिया में अधिकतम पारा भी सामान्य से नीचे रहा।

राज्य के अधिकांश जिलों में, लोग ठंडी हवा से खुश नहीं थे और धूप की कमी के कारण दिन भर बिस्तर पर पड़े रहे। बादल छाने के कारण दिन के तापमान में आंशिक गिरावट दर्ज की गई लेकिन पारा कम रहा। धूप की वजह से दिन में कुछ राहत रही, लेकिन जैसे-जैसे रात कम हुई, लोगों ने ठंड का अनुभव किया। मौसम विज्ञानियों के अनुसार अगले तीन या चार दिनों तक मौसम साफ होने की कोई संभावना नहीं है। पटना सहित बिहार के कई हिस्सों में बादल छाए हुए हैं और 8 से 9 जनवरी तक आंशिक बारिश होने के भी आसार हैं।

दस किमी की रफ्तार से हवा चली।
राज्य के कई हिस्सों में हाहाकार मचा रहा। पटना में भी कुछ देर के लिए धूप निकली लेकिन कोई राहत नहीं मिली। पटना में, पाचू को अधिकतम दस किमी प्रति घंटे की गति से चलाया गया था। रविवार होने के बावजूद, पार्क और चिड़ियाघर में आम दिनों की तुलना में कम भीड़ दिखाई दी। आम दिनों की तरह सड़कों पर कोई वाहन नहीं थे और लोग आग से लटके देखे गए।

10 जनवरी को धूप निकलेगी
मौसम विज्ञानियों का कहना है कि तीन या चार दिनों तक राज्य के कई हिस्सों में बादल छाए रहेंगे, लेकिन 10 जनवरी को मौसम साफ हो जाएगा। एक सुंदर धूप दिन 10 जनवरी को प्रस्थान करेगा। न्यूनतम पारे में एक या दो डिग्री की गिरावट के बाद।

बड़े शहरों का पारा ऐसा ही था

शहर    अधिकतम    न्यूनतम
पटना    18.2         12.5 
गया    20.9         11.5
भागलपुर    19.0         11.9
पूर्णिया    19.8         9.1

आज का पूर्वानुमान

शहर    अधिकतम तापमान (डिग्री सेल्सियस)न्यूनतम तापमान (डिग्री सेल्सियस)पूर्वानुमान
पटना19        12      सुबह में कोहरा, आंशिक बादल छाए रहेंगे
गया20         12    सुबह में कोहरा, आंशिक बादल छाए रहेंगे
भागलपुर22         13    सुबह में कोहरा, आंशिक बादल छाए रहेंगे
पूर्णिया 21         13    सुबह में कोहरा, आंशिक बादल छाए रहेंगे

बजट 2020: सरकार कर विवाद निपटान योजना की घोषणा कर सकती है